जानिए हींग आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है

जानिए हींग आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह के मसाले प्रयोग किए जाते हैं। वहीं हमारे देश के खानों में अक्सर कई प्रकार के मसाले पड़ते हैं, जिनसे उसमें स्वाद आता है। उन्हीं मसालों में एक है हींग जिसका इस्तेमाल अक्सर सब्जियों और दालों में किया जाता है। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता कि हींग केवल खानों का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि कई रोगों में रामबाण की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है। जी हां ये बात एकदम सही है क्योंकि कई गंभीर बीमारियों से राहत दिलाने में किसी दवा से कम असरदार नहीं होता हींग। तो आइए जानें  कि हींग आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है

पढ़ें- अगर आपमें ये 6 लक्षण दिखते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

हींग के फायदे (Five Amazing Health Benefits and Uses of Asafoetida in Hindi):

खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपको सिर्फ एक चुटकी हींग चाहिए। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर समेत एसिडिटी जैसी कई गंभीर समस्यओं को दूर करने में असरदार होते हैं। जानिए हींग के स्वस्थ से जुड़े इन फायदों के बारे में।

1- हींग में कोउमारिन नाम का पदार्थ पाया जाता है। ये खून को जमने से रोकने के साथ इसे पतला भी करता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

2- बलग़म और कफ जम जाने की समस्या है तो हींग का लेप बनाकर छाती पर लगाने से फायदा मिल सकता है। वहीं, डकार आना या उल्टी आने जैसी समस्या होने पर केले के गूदे में एक चुटकी हींग रखकर खा लें।

3- अगर आपके पेट में कीड़े हो गए हैं, तो गर्म पानी के साथ हींग का नियमित रूप से सेवन करने से राहत मिल सकती है। इससे आपको एसिडिटी से भी छुटकारा मिलेगा।

4- एक कप पानी में हींग मिलाकर पिएं। इससे माहवारी में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

5- सिरदर्द की परेशानी हो, तो हींग को हल्का गर्म करे लें। अब इसके लेप को सिर पर लगाएं। वहीं, दांत दर्द की परेशानी में इसे नींबू के साथ मिलाकर लगाएं। इससे आराम मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में आप भी लें कैरी का मजा, मिलेगा विटामिन सी और ये फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।